Type to search

प्याज के गुण व फायदे | Onion Gun fayde in hindi

maxunify August 6, 2018
Share

प्याज जो हमारे खाने में एक अलग ही स्वाद और खुशबू बनती है। कोई महिला अपने रसोई में प्याज के बिना खाना बनाने की सोचती भी नहीं होगी जितना अच्छा इसका रंग (गुलाबी और सफ़ेद )देखने में अच्छा लगता है उतना ही खाने में लजीज भी। प्याज को हर तरह के खाने में उपयोग की जाती है। और सबसे बड़ी बात ये की इसे हम काटते है तो इससे इससे निकलने वाला रस आँखों में पहुंचते है आँखों में आंसू मानो हम रो रहे है लेकिन फिर भी हम इसका स्वाद लेने के लिए पीछे नहीं हटते हैं

प्याज में कई उपयोगी एवं स्वास्थवर्धक खनिज एवं विटामिन होते हैं. इसमें सल्फर के यौगिक, फ्लेवोनोइड्स तथा विटामिन बी, विटामिन सी, केल्शियम, ज़िंक, पॉटेशियम, तांबा, फाइबर, लोहा और कम केलोरी वाले वसा भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं. एक प्याज किसी भी रूप में लगभग 210 ग्राम में शरीर के लिए कई लाभ देने वाले पोशक तत्व होते हैं.

घटक % प्रति 100 ग्राम
बायोटीन 27
मेंगेनीस (Mn) 16
तांबा (Cu) 16
विटामिन बी 6 16
विटामिन सी 15
फाइबर 12
फास्फोरस (P) 11
पॉटेशियम (K) 10
विटामिन बी 1 08
फोलेट 08
  • आपको ये तो पता ही होगा की प्याज मे कई परते होती है.(pyaj ke Gun fayde in hindi) हम उस का उपयोग करते समय उसके छीलके की कई परत उतर देते है लेकिन प्याज की बाहरी परतों पर अधिक फ्लेवोनोइड्स होता है. इसलिए अगर प्याज के पोशक तत्वों का ज्यादा से ज्यादा फायदा लेना है, तो इसकी कम से कम परत छीलिये. क्योकि  छोटी पतली परत निकालने से ही बहूत फ्लेवोनोइड्स नष्ट हो जाते हैं, तो अगर आप ज्यादा मोटी परत निकालते हैं तो आप आँखों से आँसू के साथ साथ फ्लेवोनोइड्स भी निकाल देंगे.
  • खाने को ज्यादा पकाने से खाद्य पदार्थ में मौजूद पोशक तत्व नष्ट होने लगते हैं. लेकिन प्याज को जब भी सूप बनाने के लिए ज्यादा देर तक उबाला जाता है तो उसमें मौजूद क्यूसेर्टिन (Q uercetin) नष्ट होने के बजाय पानी में स्थानांतरित हो जाता है और बहूत ही पौष्टिक सूप तैयार हो जाता है. प्याज के पौशक तत्व सूप में सही मात्रा में आए इसके लिए जरूरी है कि सूप को धीमी आंच पर पकाना चाहिए।
  • वैसे तो प्याज का इस्तेमाल किसी भी रूप में भी किया जाये फायदेमंद ही होता है, परंतु फिर भी इसे सलाद के रूप में खाने में शामिल करना अधिक लाभदायी होता है. इससे अधिक क्यूसेर्टिन (quercetin) हमारे शरीर में आता है, जो सेहत के लिए लाभदायक हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *