Type to search

जानिए अनार हमारे शरीर के लिए क्यों है लाभदायक

maxunify August 6, 2018
Share

यह तो हम सभी जानते ही हैं कि अनार खाना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होता है. खास बात ये भी है कि इसका स्वाद बहुत अच्छा होता है. जिस वजह से बच्चे भी आराम से इसे खा लेते हैं. ये फाइबर, विटामिन C और K का एक बहुत अच्छा माध्यम है. इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स के भी बहुत से फायदे हैं.

अनार के छोटे-छोटे दानों में रस भरा होता है लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि ये एक ऐसा फल है जिसके बीज और छिलके में बहुत से गुण होते हैं। अनार को खाने से दिल से जुड़ी लगभग सभी बीमारियों से बचाव होता है. ये कैंसर होने की आशंका से बचाता है. इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है और सेक्स लाइफ को भी खुशहाल बनाता है.

जिस तरह इसके स्वास्थ्य से जुड़े बहुत से फायदे हैं उसी प्रकार खूबसूरती को निखारने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता हैं।
सभी अपनी बढ़ती उम्र के लक्षणों से परेशान होने लगते है लेकिन अनार एक ऐसा समाधान है जिसका रोजाना जूस से चेहरे पर चमक और निखार आता हैं। ये कील-मुंहासों में फायदेमंद होता हैं इसके अलावा अनार के और भी फायदे है, जिसके बारे में बहुत कम लोगों को ही पता होगा.

1. सूरज की तेज रोशनी से बचाव
अनार,सूरज की नुकसानदायक यूवी किरणों से त्वचा को सुरक्षित रखने का काम करता है. अनार के छिलकों में सन-ब्लॉकिंग एजेंट्स होते हैं जोकि नेचुरल तरीके से त्वचा को सुरक्षित रखता है.

2. एंटी-एजिंग गुण
अनार में उच्च मात्रा में विटामिन A, E और C होता है. ये विटामिन बढ़ती उम्र के लक्षणों को जल्दी आने से रोकते हैं. ये त्वचा की महीन रेखाओं और झुर्रियों को आने से रोकता है.

3. नई कोशिकाओं के निर्माण में 
अनार, त्वचा(skin) की ऊपरी परत को सुर‍क्षित रखने का काम करता है। साथ ही ये कोशिकाओं के निर्माण में भी लाभदायक है. जिससे चेहरे पर निखार आता है।

4. मॉइश्चर करने के लिए
अनार त्वचा को हाइड्रेटेड रखने का काम करता है. अनार की बीजों का तेल इस्तेमाल त्वचा को कोमल और मुलायम बनाए रखता है.

5. कील-मुंहासों की समस्या
अनार विटामिन C के लिए एक बहुत अच्छा माध्यम है. अनार का जूस पीने से पाचन क्रिया अच्छी होती है. साथ ही इसका एंटी-ऑक्सीडेंट गुण कील-मुंहासों की समस्या को दूर रखता है।

6. क्लीनर के तौर
अनार के छिलके को पीसकर, उससे चेहरे पर मसाज करने से डेड स्किन साफ हो जाती है. साथ ही ब्लैकहेड्स की समस्या भी दूर हो जाती है. आप चाहें तो इसे ब्राउन शुगर और हनी के साथ मिलाकर भी लगा सकते हैं। और साथ ही ये हमारे रक्त में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *