Type to search

चीकू खाने के फायदे

maxunify November 28, 2018
Share

चीकू खाने के फायदे :- हमआपको बता दें की चीकू एक ऐसा फल है जो हर मौसम में आसानी से मिल जाता है और यह दिखने में आलू की तरह होता है यह बहुत ही स्वादिष्ट भी होता है क्योकि चीकू के फल में 71 प्रतिशत पानी और 1.5 प्रतिशत प्रोटीन,1.5 प्रतिशत चर्बी और 25.5 प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट होता है और इसमें विटामिन A तथा विटामिन C भी अच्छी मात्रा में होता है। और इसमें लौह बह काफी मात्रा में होता है  अगर आप भोजन के बाद यदि चीकू का सेवन करते है तो यह निश्चित रूप से हमारे शरीर को लाभ प्रदान करता है इससे खाने के फायदों के बारे में हम आपको बता रहे है।
आंखों के लिए फायदेमंद :- चीकू खाने से हमारी आँखो की समस्या से आराम मिलता है क्योकि चीकू में विटामिन A अच्छी मात्रा में पाया जाता है। जो हमारी आँखो के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है।
एनर्जी बढ़ाने में:- चीकू हमारे शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है कुकी इसमें ग्लूकोज अधिक मात्रा में पाया जाता है। जो लोग शुबहा योग और कसरत करते है। क्योकि उन्हें ऊर्जा की बहुत आवश्यकता होती है। इसलिए जो लोग कसरत करते है उन्हें चीकू का रोज सेवन करना चाहिए।
कैंसर के खतरे से बचाव:- चीकू खाने से हमारे शरीर में होने वाली कैंसर जैसी बीमारी में फायदेमंद है। क्योकि चीकू में एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर और अन्य पोषक तत्व भी पाए जाते हैं जो हमे कैंसर से बचते है। क्योकि इसमें विटामिन C और B अधिक मात्रा में पाया जाता है जो हमारे शरीर के लिए फादेमंद है।
हड्डियों को मजबूत करने में:- चीकू खाने से हमारे शरीर की हड्डियां मजबूत होती है और बढ़ाने में बहुत ही फायदेमंद होता है। क्योकि इसमें कैल्शियम फास्फोरस और आयरन  अधिक मात्रा पाया जाता है। जो हमारी हड्डियों के लिए बहुत ही आवश्यक है। इस लिए चीकू का सेवन रोज करना चाहिए।
कब्ज में लाभ:- चीकू को खाने से हमारा पेट भी सही रहता है क्योंकि चीकू में फाइबर अधिक मात्रा में होता है जो हमारे पेट के लिए सेहतमंद है यह हमे अन्य रोगों से लड़ने की शक्ति भी देता है।
बवासीर के रोगों में:- चीकू खाने से हमारा रक्त साफ रहता है। जिससे  हमे रक्त से होने वाली बीमारी से बचता है।  और यह बवासीर और जख्म को जल्दी ठीक कर देता है। इसके बीज को पीस कर उसे कीड़े के काटे गयी जगह पर भी लगाया जा सकता है।
दस् में आराम :- चीकू खाने से दस्त में आराम होता है। क्योंकि इसमें डाइरियल के गुण भी पाए जाते हैं। जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही आवश्यक होता है। यह बवासीर और पेचिश में भी आराम देता है।
सर्दी और खांसी :- चीकू हमे सर्दी और खांसी से बचता है। क्योंकि इसमें कुछ ऐसे तत्व होते है जो हमारे शरीर में से बलगम और कफ को बहार निकाल कर और हमारी पुरानी काली खासी को दूर करता है।
गुर्दे की पथरी में:- चीकू का फल तो फायदा करता ही है साथ में इसका बीज भी फायदेमंद है। इसके बीज को पीस कर खाने से हमारे गुर्दे की पथरी पेशाब के द्वारा बहार निकाल देता है। और यह गुर्दे के रोगों में भी फायदेमंद होता है।
वजन घटाने में:- चीकू खाने से हमारा वजन भी कम होता है। क्योकि यह गैस्ट्रिक एंजाइमों को कम करता है। और हमारे पाचन तंत्र को मजबूत करता है। जिससे हमारा वजन नहीं बढ़ता।
त्वचा के निखार में:- चीकू खाने से हमारी त्वचा में चमक रहती है और नमी भी बनाये रखता है। क्योंकि इसमें विटामिन E अधिक मात्रा में पाया जाता है जिससे हमारी त्वचा स्वस्थ और सुंदर हो जाती है। इसलिए हमे चीकू का सेवन करना चाहिए।
बालों के झड़ने में:- चीकू खाने और चीकू के बीज का तेल हमारे सर की त्वचा को स्वस्थ  बनता है और बालो के झड़ने से रोकता है। और बालो को बढ़ने में भी मदद करता है।
गर्भवती महिलाओ के लिए लाभदायक (only my health in hindi pregnancy) :- चीकू गर्भवती महिलाओ के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है क्योकि यह गर्भावस्था के दौरान होने वाली कमजोरी को दूर करता है। इसमें कार्बोहाइड्रेट और आवश्यक पोषक तत्वों की अच्छी मात्रा पाए जाती है जो महिलाओ के बहुत आवश्यक होता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *