Type to search

अखरोट के लाभ

maxunify September 6, 2018
Share

अखरोट कैसे खाएं
आप सब को यह तो पता ही होगा की अखरोट और अखरोट का तेल हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होता है. अखरोट को अंग्रेजी में हम Walnut भी कहते हैं । यह एक ड्राई फ्रूट  है, जो कि दिमाग के लिए बहुत ही लाभदायक होता है।  इसे ब्रेन फूड भी कहा जाता है । इसमें दिमाग की शक्ति को बढ़ाने के लिए और कई  स्वास्थ  वर्धक  पदार्थ  होते हैं  अखरोट खाने से  दिमाग  तेज  होता है। और हमारे भारत में व्यक्ति इसका उपयोग चॉकलेट, कुकीज, लड्डू मिल्क शेक आदि में इसका उपयोग करते हैं और अखरोट खाने से कई फायदे होते है-

अखरोट में पाये जाने वाले पोष्टिक तत्व:

अखरोट का सेवन करने से दिमाग तेज होता है और इसके तेल के उपयोग से बालों को लंबा, घना और काला बनाया जाता है। और त्वचा को स्वस्थ और मुलायम बनाये रखता है, और यह कई तरह से हमारे शरीर की सुंदरता को बढ़ाता है । और उसकी देखभाल  भी करता है साथ ही साथ यह स्वास्थ्य को भी बढ़ाता है. यह हमारे शरीर,स्किन और बालो में होने वाली समस्योओं को दूर करता है।  क्योकि न्यूट्रिशियन ने इसके बारे में बताया है की अखरोट  ड्राईफ्रूट होने के बावजूद इस में बहुत  कम मात्रा में सोडियम और कोलेस्ट्रॉल होता है। लेकिन इसमें ओमेगा-3 फाटिंग ऐसीडस पूरी मात्रा में पाया जाता हैं. जो शरीर के लियें बहुत लाभदायक है।
अखरोट में  इसके अलावा कई प्रकार के विटामिन भी होते हैं जैसे कि विटामिन ए विटामिन बी सी विटामिन B12, विटामिन C विटामिन D, विटामिन A और भी कई विटामिंस होते हैं इसलिए अखरोट   को विटामिन का राजा भी कहा जाता है. और अखरोट में  बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन  भी पाया जाता है. और प्रोटीन के अलावा अखरोट में  निमन प्रकार के विटामिन पाये जाते है। जैसे कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन फास्फोरस, कॉपर, सेलेनियम, मैग्नीशियम बहुत अधिक मात्रा में पाए जाते हैं.

अखरोट खाने के फायदे

अखरोट का सेवन सुबह-शाम करने से कई प्रकार के रोगों से मुक्ति मिलती है. अखरोट दिमाग को तेज बनाने के लिए उपयोग में लाया जाता है. क्योंकि अखरोट का आकार लगभग हमारे दिमाग के आकार के समान होता है. और उसका रंग भी लगभग दिमाग के समान ही होता है. इसीलिए दिमाग से मिलती-जुलती धारणा के कारण इसे खाया जाता है. और अखरोट को खाने से प्रमाद का दिमाग का आई.क्यू. लेवल बढ़ता है.
सोचने-समझने की क्षमता भी बढ़ती है जिससे तनाव खत्म होता है और इससे मेमोरी पावर यानी यादास बड़ जाती है क्योंकि अखरोट के भीतर शक्तिशाली न्यूरो प्रोटेक्टिव कंपाउंड जैसे विटामिन E, मेलाटोनिन, ओमेगा3 फैटी एसिड सॉलिड, ऐंटि-ऑक्सिडेंट आदी होते हैं. जो दिमाग को सुरक्षा प्रदान करते हैं और लंबे समय तक हमें तंदरुस्त बनाये  रखता हैं.

वजन कम करने में फायदेमंद हैं
अगर आप वजन कम करना चाहते हो तो रोज अखरोट का सेवन नियमित रूप से करे आपका वजन कम होगा।

अच्छी नींद में सहायक

और आप को यह भी बतादे की अखरोट को खाने खाने से शरीर को  रिलैक्‍स भी मिलता है जिसे आपके शरीर को अच्छी नींद मिलती हैं। और अच्छी नींद होगी तो काम में भी मन लगेगा।  इसलिए जिन लोगो को अच्छी रत को अच्छी नींद नहीं आती वो लोग अखरोट का सेवन जरूर करे इसे उनकी नीद पूरी होगी।

दिल के लिए स्वस्थ वर्धक:

रोज अखरोट  का सेवन करने से दिल स्वस्थ रहता हैं। क्योकि इसके अंदर भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्‍सीडेंट जाता हैं जो दिल को स्वस्थ बनाये रखने में सक्षम हैं।
शुगर में कंट्रोल :
 अगर आप डायबटीज से ग्रसित है तो रोज अखरोट का सेवन करे आपकी डायबटीज कंट्रोल होगी। रोज नियमित रूप से सेवन करने से आप डायबटीज  से बच सकते हैं। अखरोट खाने से डायबटीज  में आराम होगा।

गर्भावस्था में भी
आप को ये तो पता ही होगा की गर्भावस्‍था में महिला को कुछ सेहत मंद खाने की सलहा दी जाती हैं इस लिए गर्भवती महिलाओं को अखरोट का सेवन करना ज्यादा  जरूरी हैं। क्योकि अखरोट के सेवन से भ्रूण में पलने वाले बच्‍चे को कोई एलर्जी नहीं होती और उसकी ग्रोथ के लिए आवश्यक  तत्व भी  मिल जाते हैं इस लिए महिला गर्भावस्था में अखरोट का सेवन जरूर करे।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *