Type to search

कच्चे चनों से नाश्ता करें

maxunify August 5, 2018
Share

काले चने को गरीबों का बादाम भी कहा जाता है. इसमें पाए जाने वाले पौष्टिक पदार्थों के आधार पर कहा जाता है. यदि हम काले चने को अंकुरित करके खाये  तो इसमें अद्भुत पोषक तत्व आ जाते हैं. इसका प्रयोग हम अपने दैनिक जीवन में कई तरह से करते हैं. काला चने  से सब्जी, छोले, दाल आदि बनाने के अलावा हम इसका इस्तेमाल बेसन, सत्तू, आदि निर्मित करने के लिए भी करते हैं. आयुर्वेद के अनुसार चना खाने से आपका शरीर सिर्फ स्वस्थ ही नही बल्कि बलवान और शक्तिशाली भी बनेगा. यह जवानो और श्रम करने वालों के लिए बेहतर और ज्यादा फायदेमंद खाद्य विकल्प माना जाता है क्योंकि इसे पचाने के लिए पाचन शक्ति का अच्छा होना भी जरूरी है. जो व्यक्ति gym  करते है या दौड़  लगते है उनके लिए काले बहुत ही लाभदायक है।  आइए काले  चनो  के और भी फायदों को जानें.

1. शरीर की मजबूती के लिए
यदि आप अपने शरीर को मजबूत और चुस्त  चाहते तो आप काले चनो (bheege hue chane khane ke fayde) को अंकुरित करके रोज सुबह खाये। यदि आप व्यायाम करके खाते तो इसका फायदा और भी अधिक होगा।
2. वीर्य की पुष्टि के लिए
काले चने का इस्तेमाल शारीरिक मजबूती के साथ ही वीर्य की पुष्टि के लिए भी किया जाता है. इसके लिए आपको काले चनो  की 25 ग्राम मात्रा से शुरू कर  जिसे धीरे-धीरे बढ़ाकर 50 ग्राम तक कर लें,और  खाने के बाद एक ग्लास दूध अवश्य पिए इससे आपको दो गुना  फायदा होगा।
3. टॉनिक के रूप में
काला चना तमाम पौष्टिक पदार्थों से युक्त होता है. यदि आप इसे अंकुरित कर दें तो इसकी पौष्टिकता में काफी वृद्धि हो जाती है. क्योकि अंकुरित होते  ही हरित तत्व उत्पन्न हो जाते जिससे चनो में विटामिन की क्षमता और अधिक बढ़ जाती है।  तो टॉनिक के रूप में इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको इसे अंकुरित करके खाना होगा.
4. बेहतर स्वास्थ्य के लिए
लगातार काले चनो का फायदा लेने के लिए आपको प्रतिदिन इनका सेवन करना होगा। इसका सेवन करने से आप बहुत सी बिमारियों से दूर रहते है जैसे जुखाम , गर्मियों में ग्लूकोज की कमी होना इत्यादि।
5. चर्म रोग दूर करने में
काला चना से होने वाले कई लाभों में से एक ये भी है कि इसका इस्तेमाल चर्म रोग दूर करने के लिए भी किया जाता है. इसका सेवन आपके चमड़ों की कई बिमारियों को दूर करने का काम करता है.
6. दिल की बिमारियों को दूर करने में
काले चने का इस्तेमाल आप दिल की मजबूती और इसे कई तरह की परेशानियों से बचाने के लिए भी कर सकते हैं. इसलिए यदि आप अपने दिल को मजबूत और स्वस्थ बनाना चाहते हैं तो आज से ही काला चना का सेवन शुरू कर दीजिए.
7. फेफड़े की मजबूती के लिए
काला चना को अंकुरित करके खाने के चमत्कारिक फायदे हैं. फेफड़ों की मजबूती इन्हीं में से एक है.  आपको काले चने अंकुरित करके नियमित रूप से खाने चाहिए. इससे फेफड़ो की बीमारी दूर रहती है।
8. खून में वृद्धि के लिए
कई लोगों के शरीर में खून की कमी हो जाती है. यदि आप इसे दूर करना चाहें तो इसके लिए आपको काला चना का सेवन करना होगा. इसके नियमित सेवन से आपके शरीर में खून की वृद्धि होने लगती है.
9. कोलेस्ट्राल को कम करने में
खून में कोलेस्ट्राल की अनावश्यक वृद्धि कई तरह की परेशानियों का कारण बन सकता है. इसलिए ये बेहद जरुरी है कि खून में से कोलेस्ट्राल की अनावश्यक वृद्धि को रोका जाए. इसके लिए आपको काले  चना का नियमित सेवन करना चाहिए।
10. वजन बढ़ाने के लिए
जो लोग अपने कम वजन या दुबले-पतले शरीर को लेकर परेशान रहते हैं, काला चना उनकी परेशानी दूर कर सकता है. इसके लिए आपको काले चने को अंकुरित करके इसका नियमित इस्तेमाल करना चाहिए. इससे आपके वजन में निश्चित रूप से वृद्धि होती है और साथ ही इसको खाने के १ गिलास दूध अवश्य पियें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *