Type to search

लहसुन खाने के फायदे

maxunify December 31, 2018
Share

लहसुन खाने के फायदे:- आपको यह तो पता होगा की लहसुन हमारे शरीर के लिया कितना फायदेमंद है। और हम किसी भी सब्जी में उसका स्वाद बढ़ाने के लिए लहसुन का प्रयोग करते है। लहसुन के कुछ ऐसे भी फायदे है जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखते है। पहले समय में जगह-जगह दवा की दुकान नहीं होती थी। तब इसका इस्तेमाल आयुर्वेदिक उपचार के होता था क्योकि इसमें एंटी-वायरल, एंटी-फंगल, एंटी-ऑक्सिडेंट और एंटी-बैक्टिरीयल गुणों अधिक मात्रा में होते है  और इसमें एलीसीन और दूसरे सल्फ़र यौगिक मौजूद होते हैं। साथ ही लहसुन में एजोइन जैसा तत्व और एलीन जैसा यौगिक भी मौजूद होता है, जो लहसुन को और भी ज़्यादा असरदार बना देते हैं। कुछ लोग इसे खाना पसंद नहीं करते क्योकि इसका स्वाद हल्का कड़वा होता है।
वज़न घटाने में फायदेमंद:- आजकल की इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में हम अपने खानपान पर भी धियान नहीं देते जिस कारण हम मोटापे का शिकार को जाते है। पर कुछ लोग रोजाना व्यायाम करते है और अपने खान-पान का भी परहेज करते है पर वह आपने बढ़ते वजन से प्रेसन रहते है। ऐसे में लहसुन बढ़ते वज़न को रोकने में काफ़ी हद तक मदद करता है।
हाई ब्लड प्रेशर में:- आजकल इस बढ़ती उम्र में हाई ब्लड प्रेशर का खतरा बहुत ही ज्यादा होता जा रहा है इसे कंट्रोल करने के लिए लोग तरह-तरह की मेडिशन का सहारा लेते है। हाई ब्लड प्रेशर में घरेलू उपाय के तौर पर लहसुन का सेवन काफ़ी फायदेमंद है। क्योकि इसमें बायोएक्टिव सल्फ़र यौगिक, एस-एललिस्सीस्टीन अधिक मात्रा में होता है। जो हमारे शरीर के ब्लड प्रेशर को काफी हद तक कम करता है।
शुगर की समस्या में:- हम आपको बता दें की लहसुन शुगर की समस्या में भी मदद करता है। लेकिन काफ़ी कम लोग ही लोग जानते हैं कि लहसुन का सेवन करने से शुगर की समस्या में लाभ होता है इस लिए जिन लोगो को शुगर की समस्या है। उन्हें लेसन का सेवन करना चाहिए
सर्दीज़ुकाम में:- बदलते मौसम में सर्दी-ज़ुकाम होना बहुत ही आम बात है। पर इन समस्याओं से बचने के लिए जरूरी नहीं की अंग्रेज़ी दवाओं का ही सेवन किया जाए। लहसुन के सेवन बीमारियों को दूर किया जा सकता है क्योंकि लहसुन में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, एंटी-फ़ंगल और एंटी-ऑक्सिडेंट गुणों की मात्रा अधिक होती है। जो सर्दी-ज़ुकाम के समस्या से लड़ने में मदद करते है।
दिल से जुड़ी समस्या में:- आपको या तो पता होगा की हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज़ और हाई कोलेस्ट्रॉल जैसी बीमारियों का हृदय संबंधी रोगों से सीधा रिश्ता होता है। जो हमारे ह्रदय के लिए बहुत ही हानीकारक होती है। इन बीमारियों से बचने के लिए हमे लहसुन का सेवन करना चाहिए।
गठिया की समस्या में:- लहसुन हड्डियों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है ऐसा पाया गया है की लहसुन के सेवन से हमारे शरीर में ऑस्टियोपोरोसिस और गठिया जैसी हड्डियों की बीमारी में रोगियों को काफ़ी मदद करती है।
लीवर को मजबूत करने में:- जिनलोगो को लिवर से जुडी कोई भी समस्या हो उन लोगो को एक सिमित मात्रा में लहसुन का सेवन करना चाहिए। लहसुन उनके लीवर की समस्या को कम करने मदद करेगा। और यह पेट से जुडी सभी समस्या में भी फायदेमंद है
कैंसर से बचाने में:- लहसुन कैंसर की बीमारी में भी फायदेमंद है। क्योकि इसमें  डायलिसिल्फ़ाइड मौजूद होता है। जो ऑक्सीडेटिव तनाव को रोकने में मदद करता है। इसमें मौजूद सेलेनियम कैंसर से लड़ने वाले गुणों के जाना  जाता है। जैसी ट्यूमर और पेट के कैंसर आदि से लड़ने में मदद करता है।
बालों को झड़ने में:- आजकल बालो के झड़ने की समस्या बहुत ही आम हो गयी है। क्योंकि ज्यादातर बालों की समस्या धूल, प्रदूषण, अशुद्ध पानी और खराब खान-पान की वजह होती है। इस लिए लहसुन के जेल और बीटामेथेसोन वालरेट जो बाल झड़ने की समस्या को रोकता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *