Type to search

सुबह का नाश्ता नहीं किया तो हो सकते हैं ये दुष्परिणाम

maxunify August 4, 2018
Share

सुबह का नाश्ता् क्यों है जरूरी?

आमतौर पर देखा गया है लोग अपना सुबह का नाश्ता छोड़ देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं सुबह का नाश्ता छोड़ने से क्या नुकसान है। दरअसल सुबह का नाश्ता इसलिए भी जरूरी होता है क्योंकि ये रात भर की भूक को तोड़ने का काम करता है। दिनभर की एनर्जी को बनाए रखने के लिए सुबह का नाश्ता आपके शरीर को जरूरत ग्लू कोज और पोषक तत्व देता है।

सुबह का नाश्ता छोड़ने के परिणाम

बहुत से बच्चे और व्यस्कर जब सुबह का नाश्ता छोड़ देते हैं तो वे एक साथ बहुत सारा भोजन खाते हैं जो कि इनके शरीर के लिए नुकसानदायक है। —- सुबह का नाश्ता छोड़ने से मानसिक प्रदर्शन कमजोर हो जाती है। जबकि नाश्ता करने से दिमाग की सीखने की क्षमता बढ़ जाती है।

सुबह का नाश्ता करने से सीखने में ज्याादा रूचि

नाश्ताे करने से ना सिर्फ आप काम पर फोकस कर पाते हैं बल्कि सीखने में ज्याादा रूचि लेते हैं। —- सुबह के समय फाइबर युक्त नाश्ता करने से शरीर की थकान कम हो जाती है। —– सुबह के समय नाश्ता करने की आदत जिन लोगों को होती है उन्हें दिनभर बार-बार भूख नहीं लगती और ना ही बार-बार खाने का मन करता है।

सुबह का नाश्ता छोड़ने के परिणाम

जो लोग सुबह के समय नाश्ता नहीं करते है उन लोगो को कुछ समय बाद इसका नुकसान महसूस होने लगते है किन्तु जो लोग सुबह का नाश्ता करते है वो लोग अधिक समय तक स्वस्थ रहते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *