आलू खाने के लाभ

Food, Health, Vegetables By Aug 05, 2018 No Comments

आप सबको पता होगा सब्जियों का राजा कौन है? और ये सवाल हम बचपन से सुनते आ रहे हैं। कि  सब्ज़ीयो का राजा आलू है जी हां आलू वो सब्ज़ी है जो लगभग हमारे सभी घरों में  सभी डिशिस में इस्तेमाल की जाती है। और जिस रसोई में आलू न हो वो रसोई कैसी होती है । क्योकि बिना आलू के आप कुछ नहीं बना सकते है। और हम आज आपको बता रहे हैं उबले आलू खाने के फायदे। साथ ही हम आपको ये भी बता दें कि आलू खाने से सिर्फ मोटापा बढ़ता है। यह गलत जानकारी है। आदिवासियों का मानना है कि आलू खाने से मोटापा नहीं बढ़ता बल्कि उसे तलने में इस्तेमाल होने वाला घी, तेल आदि से होता है। पतले लोगों के लिए खुशखबरी:- उबले आलू उन लोगों के लिए खुशखबरी है जो शरीर से दुबले पतले होते हैं। आप सभी जानते हैं कि आलू में कार्बोहाइड्रेट होता है। जिससे आप मोटे हो सकते हैं। (benefits of eating potatoes)

रक्तचाप:– आलू में मैग्नीशियम होता है।  जो आपके रक्तचाप को कंट्रोल करता है। इसलिए आपको उबले आलू ज़रूर खाने चाहिए।

पाचन शक्ति:– आलू में कार्बोहाइड्रेट होने के कारण हमारे शरीर का पाचनतंत्र ठीक रहता है  जिससे हमारा खाना अच्छे से पच जाता हैं।

गठिया में फायदेमंद:– आलू में मौजूद विटामिन, कैल्शियम और मैग्नीशियम गठिया रोगियों के लिए फायदेमंद हैं।

सूजन घटाए:– उबले आलू खाने से हमारे शरीर के अंदर होने वाली सूजन को खत्म कर देता हैं। क्योकि  आलू में मौजूद विटामिन सी, पोटेशियम, विटामिन-B6 और अन्य खनिज, आंतों और पाचन तंत्र में हुई सूजन को घटाते हैं।

छालों की समस्या दूर:- जब भी आपके मुंह मे छाले (जिसे हम मुहँ आना भी कहते है ) होते हैं तो आप  न तो आप सही बात कर  पाते हैं।और न ही कुछ खा सकते हैं। लेकिन उबले आलू खाने से आपकी यह समस्या खत्म होती है। आलू मुँह में छालों की हुई  समस्या में बहुत लाभदायक  होता हैं, इसीलिए उबले हुए  आलू का सेवन जरूर करें।

हृदय के लिए उपयोगी:– उबले आलू  आंतरिक अंगों को भी फायदा पहुंचाते हैं। विटामिन, मिनरल और अन्य पोषण तत्वों के अलावा आलू में केरोतेनौड्स नामक सब्स्टन्स होता है, जो हमारे हृदय और आंतरिक अंगों के लिए फायदेमंद हैं।

स्टार्च की कमी करे पूरी:– उबले आलूयों में स्टार्च अधिक होता है। इसलिए आपके पाचन को ठीक रखते हैं। खाने में काफी हल्का और पचाने में बहुत आसान, इस आलू के सेवन से दस्त में आई कमजोरी को दूर करता है , क्योंकि इस में स्टार्च की मात्रा बहुत अधिक होती हैं।

दिमागी विकास:- आलू खाने से हमारा दिमागी विकास होता है।  क्योंकि शरीर में मौजूद ग्लूकोज के स्तर, ऑक्सीजन की पूर्ति, विटामिन बी कॉम्प्लेकस में मौजूद कुछ तत्वों, हार्मोन, एमिनों ऐसिड और फैटि एसिड, आयरन  जैसे ओमेगा-3 पर निर्भर करता हैं। और आलू में ये सारे पोषक तत्व होते हैं।

Share This
Author

No Comments

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *